TaxBackJapan
रात में टोक्यो के ऊपर माउंट फ़ूजी

अपना प्राप्त करें
10% वापस पाएं जापान में

दुकान में पूरी कीमत चुकाएं, हवाई अड्डे पर अपना पासपोर्ट स्कैन करें और कर आपको वापस मिल जाएगा। 1 नवंबर, 2026 से लागू नियमों के लिए अद्यतन।

¥5,000
प्रति रसीद न्यूनतम
10%
मानक कर
90 दिन
जापान छोड़ने के लिए

त्वरित वापसी जाँच

यह देखने के लिए रसीद का कुल दर्ज करें कि क्या यह योग्य है और आपको क्या वापस मिलता है।

कैलकुलेटर में रसीदें सहेजें

यह अब कैसे काम करता है

1

सामान्य रूप से खरीदारी करें

बस खरीदारी करें! रजिस्टर पर अपना पासपोर्ट दिखाएं और हर रसीद रखें। आप अभी पूरी कीमत चुकाते हैं; आपका कर आपको बाद में वापस मिल जाएगा।

2

हवाई अड्डे पर स्कैन करें

अपना सामान चेक-इन करने से पहले, टैक्स-फ्री टर्मिनल पर अपना पासपोर्ट स्कैन करें। इसमें लगभग एक मिनट लगता है, और आपकी खरीदारी आपके सामान के अंदर रह सकती है।

3

हरा? आपका काम हो गया

हरी स्क्रीन का मतलब सामान्य चेक-इन है। लाल स्क्रीन: उन चीज़ों को पहले कस्टम को दिखाएं, वे तब तक आपके सूटकेस में रह सकती हैं।

4

पैसे वापस

दुकान खरीदारी के समय आपके द्वारा चुनी गई विधि का उपयोग करके कर वापस करती है, उदाहरण के लिए आपके कार्ड में वापस।

पूरी गाइड पढ़ें

स्टोर खोजक

नक्शा और निर्देशिका

वापसी लॉग

थ्रेशोल्ड ट्रैक करें

हवाई अड्डे के कियोस्क

कहाँ स्कैन करें

चेकलिस्ट

आपकी उड़ान से पहले

1 नवंबर, 2026 को क्या बदला

जापान ने अपनी पुरानी तत्काल कर-मुक्त प्रणाली को वापसी-आधारित मॉडल से बदल दिया है। पर्यटक अब स्टोर में पूरी कर-सहित कीमत का भुगतान करते हैं, और सीमा शुल्क द्वारा जापान से माल के निकलने की पुष्टि के बाद 10% उपभोग कर वापस कर दिया जाता है। उपभोज्य वस्तुओं के लिए पुराना सीलबंद-बैग नियम अब नहीं रहा, और सामान्य वस्तुएँ तथा उपभोज्य वस्तुएँ अब एक ही न्यूनतम के लिए एक साथ गिनी जाती हैं।

न्यूनतम ¥5,000 प्रति रसीद कर को छोड़कर है, और अब कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसका मतलब है कि एक ¥5,000 की स्मारिका खरीद योग्य है, और इसी तरह एक ¥500,000 का कैमरा भी।

रिफंड का दावा कौन कर सकता है

पिछले छह महीनों के भीतर जापान में प्रवेश करने वाले विदेशी पर्यटक टैक्स-फ्री दुकानों का उपयोग कर सकते हैं। आपको सामान स्वयं जापान से बाहर ले जाना होगा और खरीद के 90 दिनों के भीतर छोड़ देना होगा। जब आप प्रस्थान लॉबी में टैक्स-फ्री टर्मिनल पर अपना पासपोर्ट स्कैन करते हैं, अपने सामान को चेक-इन करने से पहले, तो सीमा शुल्क निर्यात की पुष्टि करता है।

अधिकांश वस्तुओं पर 10% कर लगता है। घर ले जाने वाले भोजन और गैर-मादक पेय पर कम 8% की दर से कर लगता है, इसलिए किराने के सामान पर वापसी थोड़ी कम होती है। शराब और रेस्तरां के भोजन पर हमेशा 10% लगता है।